about statue of unity in hindi

about statue of unity in hindi


statue of unity अब से  यह शब्द सुन कर हर हिंदुस्तानी को गर्व का अनुभव होंगा, क्योकि stetue of unity india मे बनने वाली ओर दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है जिसके बारे में मैंने इस आर्टिकल में बहुत कुछ बताया है। यह प्रतिमा अब से भारत  की एकता और अखंडता की नई पहचान होंगी।

Statue of unity opening
Statue of unity in hindi 

Stetue of unity केवल एक प्रतिमा ही नही बल्कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का dream project है। stetue of unity सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा  है जो 182 मीटर की ऊँचाई के साथ दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। सरदार जी की ये प्रतिमा भारत की एकता और अखंडता का प्रतीक है जो अब पूरी तरह से बन कर तैयार हो गयी है तो चलिए जानते है इस प्रतिमा की कुछ खास बाते जो इस प्रतिमा को ओर भी खास बनाती है।

  completion of statue of unity  - statue of unity पूरी तरह से बनकर तैयार हो गयी है प्रधानमंत्री 31 octomber 2018 को इसका सुभारम्भ

facts about statue of unity in hindi


1)  stetue of unity का नाम  :-  सरदार जी के इस प्रतिमा का नाम unity अर्थात एकता के नाम पर रखा गया है क्योंकि सरदार जी की पहचान उस व्यक्ति की है जिन्होंने भारत के सभी राज्यो को एक किया अर्थात सभी राजघरानो को मिलाकर भारत को एक बनाया इस कारण सरदार जी को एकता का प्रतीक माना जाता है और इस कारण से इस प्रतिमा का नाम stetue of unity पड़ा है।

2) दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा stetue of unity :- सरदार जी के इस मूर्ति की सबसे खास बात ये है कि ये दुनिया की सबसे  ऊंची मूर्ति है जिसकी आधार सहित कुल ऊँचाई 240 मीटर है।

अगर हम height of statue of unity की विस्तार से बात करे तो अपने 58 मीटर का आधार को छोड़कर 182 मीटर  के ऊँचाई के साथ दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

3)  भारत के किसानों की एकता का प्रतीक  stetue of unity  :- शायद आपको ये जानकर हैरानी होंगी की stetue of unity के लिए भारत के अलग-अलग के बहुत से गांव से स्टील लोहा इत्यादि जमा किया गया जिसका उपयोग बाद में इस प्रतिमा को बनाने में किया गया।

हैरानी की बात ये है stetue of unity के निर्माण के लिए देश में विभिन्न गांव के 7 लाख किसानो ने अपने कोई न कोई कृषि ओजार इस मूर्ति के निर्माण के लिए भेजे है जो इस मूर्ति को ओर भी खास बनाता है।

4)  stetue of unity के बनावट का खर्चा  :- जब सरकार ने इस ऐतिहासिक प्रतिमा के निर्माण की घोषणा की थी तो तब statue of unity budget 3001 करोड़ तय किया गया था और इस मूर्ति का निर्माण 2900 करोड़ के लगभग हो गया है।

5) stetue of unity बनाने में लगा समय :- अब जो बात मैं आपको बताने वाला हु जो आपको भारतीय होने पे गर्व महसूस करायेगा क्योकि यह प्रतिमा केवल 44 महीनों का समय लगा है जो असम्भव सा ही लगता है। इसका अर्थ ये है कि इतनी दुनिया की ऊंची प्रतिमा की सूची में दुनिया के सबसे कम समय मे बनने वाली प्रतिमा  stetue of unity  है।
Previous
Next Post »